प्रदूषण को कम करने के लिए किसान के बेटे ने बनाई मशीन

 


किसान के इंजीनियर बेटे ने कमाल कर दिया। मध्यप्रदेश के कटनी जिले के मझगवां गांव में रहने वाले सुनील कुशवाहा ने  एक मशीन तैयार की। जिससे वायु प्रदूषण को पंचानवे फीसदी तक कम किया जा सकता है । खास बात यह है कि इससे ओजोन परत को भी किसी तरह का नुकसान नही होगा । मशीन की खासियत को देखते हुए कटनी कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने 26 जनवरी 2020 में सुनील को सम्मानित किया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी सराहना करते हुए पत्र लिखकर मशीन का डिजाइन सीपीसीबी को विस्तृत रिपोर्ट साझा करने को कहा है ।

सुनील कुशवाहा का दावा 

इस मशीन में प्रकाश संश्लेषण की तकनीक का उपयोग किया गया है जिसमे दूषित हवा को एक नेचुरल हवा में बदला जाता है । इस मशीन के जरिए अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है । मशीन के माध्यम से वायु प्रदूषण को 90 से 95 प्रतिशत कम किया जा सकता है। यह मशीन कुछ ही घंटों में पांच एकड़ क्षेत्र के जमीनी क्षेत्र के प्रदूषण को साफ कर देती है। मशीन में लगाए गए नौ तरह फिल्टर से मशीन अंदर और बाहर दोनों तरह का प्रदूषण खत्म करती है । मशीन में लगे फिल्टर पूरी तरह से प्रकाश संश्लेषण की तकनीक पर आधारित हैं । जिस प्रकार से पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और शुद्ध ऑक्सीजन बाहर निकालते हैं उसी प्रकार यह फिल्टर बारीक से बारीक और महीन से महीन कणों को भी फिल्टर करके खराब हवा को एक नेचुरल हवा में बदलता है। मशीन में विभिन्न तकनीक का उपयोग किया गया है , जिससे मशीन को आसानी से चलाया जा सकता है ।

सुनील ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा गांव में करने के बाद हायर सेकेंडरी एजुकेशन कटनी के एक निजी स्कूल से प्राप्त किया । इसके बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई जबलपुर से पूरी की है ।

Post a Comment

ज्यादा जानकारी के लिये हमारी बेवसाईड https://www.zerobeat.in/ पर बने रहे! अपने विचार व्यक्त करने के लिए कमेंट करें

Previous Post Next Post