संजय गांधी टाइगर रिजर्व में आए नए मेहमान दिखी रिजर्व में खुशी।

टाइगर से गुलजार हुआ कुसमी का संजय गांधी टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट।



लंबे अरसे के बाद आज एक खुशी का माहौल साथ दिखाई दे रहा है आपको बता दें कि सीधी में टाइगर की संख्या लगभग 0 सी होती जा रही थी ऐसे में दूसरे टाइगर रिजर्व बड़े से टाइगर लाए जाते थे जिसकी वजह से दो टाइगर जिसमें एक नर बाघ व एक मादा है लाए गए थे।

 बताया जा रहा है कि अब यहां संख्या बढ़ने के आसार दिखाई देने लगे हैं टाइगर रिजर्व के कैमरे में ऐसा ही एक पल आया है जहां पर रात्रि के समय एक टाईगर आपने नन्हे टाइगर के साथ अपने 1 माह के शावकों के साथ कैमरे में कैद हो गई। संजय टाइगर रिजर्व सीधी से नन्‍हें मेहमान के आगमन की खबर आई है तब से ही खुशी का माहौल चारों तरफ दिखाई दे रहा था। बाघिन टी-3 एक माह के शावक के साथ कैमरा ट्रैप में कैद हुई है। इसकी तस्वीरें बाहर आने के बाद रिजर्व प्रबंधन मान रहा है कि शावकों की संख्या दो से अधिक हो सकती है।


लिहाजा सुरक्षा के लिए निगरानी बढ़ा दी गई है। बाघ की पिछली गणना में संजय टाइगर रिजर्व में 8 बाघों की पुष्टि हुई थी। प्रबंधन का दावा डेढ़ से दो दर्जन का है। छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे होने से इनका विचरण होता रहता है। अब नए सिरे से गणना से पहले टी-3 के मां बनने का मामला सामने आया है।


कुसमी के संजय गांधी टाइगर रिजर्व के संचालक वाईपी सिंह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि यहां पर संख्या अब लगातार बढ़ेगी और बाहर से जो पर्यटक आएंगे उन्हें टाइगर बड़े ही आसानी से देखने को मिल सकेंगे लगातार यहां टाइगर की संख्या बढ़ती हुई नजर आ रही है।

यह खबर भी पढ़िए !

Post a Comment

ज्यादा जानकारी के लिये हमारी बेवसाईड https://www.zerobeat.in/ पर बने रहे! अपने विचार व्यक्त करने के लिए कमेंट करें

Previous Post Next Post